Type Here to Get Search Results !

PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2022

Pradhan Mantri Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2022 | Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2022 | स्वस्थ भारत योजना 2022 | प्रधानमंत्री स्वस्थ भारत योजना 2022

नमस्ते,

जैसा की हम सभी जानते है की हाल ही में  25 अक्टूबर 2021 को हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी उत्तरप्रदेश गए और उन्होंने प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 को लांच किया हैं। प्राइम मिनिस्टर ऑफिस (PMO) के अनुसार Prime Minister Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2022 (PMASBY) भारत की सबसे बड़ी योजना में से एक योजना होने वाली हैं। यह योजना हमारे भारत के हैल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने के लिए गयी हैं। यह स्वस्थ भारत योजना 2022 हमारे भारत के नेशनल हेल्थ मिशन को एक कदम और आगे ले जाने के लिए लायी गयी हैं। 

AtmanirbharSwasthBharatYojana2021

Pradhan Mantri Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2022 in Hindi

प्रधानमंत्री स्वस्थ भारत योजना 2022 को लाने का मुख्या कारण हमारे भारत के हेल्थ केयर सेक्टर को आगे बढ़ाना हैं। साथ ही साथ जो भी हमारे छोटे शहर और गांवों हैं, उन सब जगह तक एक अच्छी प्राथमिक सुविधा पहुंचे। प्रधान मंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ योजना 2022 के तहत भारत के मुख्या 10 राज्यों के 17,788 ग्रामीण कल्याण केंद्र को मजबूत बनाना हैं। और साथ ही में भारत में 11,024 शहरी कल्याण केंद्र को अधिक से आदिक मजूब बनाना और सपोर्ट करना हैं। 

जो भी 5 लाख से अधिक आबादी वाले हमारे भारत के सभी जिलों में क्रिटिकल केयर सेवाएं Exclusive Critical Care Hospital Block के माध्यम से उपलब्ध कराइ जाएगी, जबकि बचे हुए सभी जिलों को Referral सेवाओं के माध्यम से कवर करवाया जाने की घोषणा की हैं।


Pradhan Mantri Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2022 Benefits In Hindi

प्रधानमंत्री स्वस्थ भारत योजना 2022 से हम सभी को बोहोत सारे लाभ प्राप्त होंगे जिनके बारे में हम आपको निचे बताएंगे। Pradhan Mantri Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2022 (PMASBY) का मुख्य उद्देश्य सभी महानगरीय क्षेत्रों में ब्लॉक, जिला, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर निगरानी प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क बनाकर उसे विकसित करके एक आईटी सक्षम रोग निगरानी प्रणाली को निर्माण करने का है। जितनी भी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाएँ हैं उनको जोड़ने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एकीकृत (Integrated) स्वास्थ्य सूचना पोर्टल बनाकर उसको विस्तार किया जाएगा।

प्रधानमंत्री स्वस्थ भारत योजना 2022 (PMASBY) का एक और उद्देश्य  जिसमे 17 नई सार्वजनिक स्वास्थ्य यूनिट्स का संचालन करना होगा और सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात की स्थितियों और बीमारी के प्रकोप का प्रभावी ढंग से पता लगाने, जांच, रोकथाम और मुकाबला करने के लिए सभी प्रवेश के बिंदुओं पर 33 मौजूदा सार्वजनिक स्वास्थ्य यूनिट्स को मजबूत करना है। यह किसी भी सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति से निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रशिक्षित फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यबल तैयार करने की दिशा में भी काम करेगा और इससे हम सभी आमजन को बोहोत मदद मिलेगी।

इस योजना का एक और महत्वपूर्ण उद्देश्ययह भी हैं की सभी स्वास्थ्य कर्मचारीयों की उपलब्धता में अधिक से अधिक वृद्धि करना, ज्यादा से ज्यादा मेडिकल कॉलेजों के वितरण में मौजूदा भौगोलिक असंतुलनसही से समझ कर उनको ठीक करना और साथ ही जिला अस्पतालों के मौजूदा बुनियादी ढांचों को ढंग से उपयोग करना है।


Pradhan Mantri Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2022 FAQ


1. Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2022 से क्या लाभ हैं?
1. Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2022 भारत की सभी आम जनता को स्वास्थ्य से जुड़े अधिक से अधिक लाभ प्राप्त होंगे और जो भी नयी बीमारी आएगी उसके लिए रिसर्च की जाएगी। 

2. आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2022 की आधिकारिक वेबसाइट क्या हैं?
2. प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2022 को हाल ही में लांच किया गया हैं और इसी कारन से अभी तक कोई आदिकारिक वेबसाइट नहीं बनाई गयी हैं। 

3. आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2022 क्या हैं?
3. आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2022 भारत के हेल्थ केयर इंफ्रास्टक्टर को मजबूत के लिए एक बोहोत ही महत्वपूर्ण योजना हैं। 

4. Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2022 Total Budget?
4. Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2022 के लिए कुल 64,180 करोड़ का बजट अगले 6 साल के लिए तय गया हैं। 

5. आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2022 किसने लांच की?
5.  आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2022 भारत कि वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी द्वारा लांच की।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ