Type Here to Get Search Results !

Top 10 tips for How To Improve Self Confidence In Hindi

Top 10  tips for How To Improve Self Confidence In Hindi | self confidence | self Esteem | self confidence in hindi | Apna self confidence kaise badhaye | self confidence badhane ke tarike

नमस्ते,

आज के इस आर्टिकल Top 10  tips for How To Improve Self Confidence In Hindi में हम आपको Self Confidence और Self Esteem से जुडी कुछ ऐसी जानकारिया देने वाले हैं जिनको आपने पहले कभी नहीं सुना और समझा होगा। बोहोत सारे लोग होते हैं जो चाहते हैं की अपना आत्मविश्वास और मनोबल बढ़ाए और एक successful इंसान बनकर सबके सामने आए।

Top 10  tips for How To Improve Self Confidence In Hindi

इस आर्टिकल में आपको Self Confidence से जुडी सभी बातों का और आपके सवालों का जवाब मिल जाएगा और इसके बाद आपको कही और भटकना नहीं पड़ेगा।


Self Confidence ka Hindi Me Kya Matlab Hota Hain

  • Self Confidence :- आत्मविश्वास।
  • Self Esteem :-  आत्मसम्मान।


Self confidence kya hota hai

सबसे पहले हमको ये समझना पड़ेगा की self confidence kya hai और self confidence kaise laen क्योकि बिना ये जाने की self confidence kya hota hai आप उसको improve कैसे करोगे। तो में आपको बता दू की बोहोत बार ऐसे हालात आपके सामने उत्पन्न हो जाते हैं जिसमे आपको खुद को सबके सामने सही सिद्ध (Proof) करना पड़ता हैं और उस समय आप patience के साथ सभी को एक ऐसा जवाब देते हैं जिससे सब संतुष्ट हो जाते हैं और आपका मान और सम्मान भी बना रहता हैं। यही होता हैं सेल्फ कॉन्फिडेंस। तो चलिए अब आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय। 


Apna self confidence kaise badhaye

तो चलिए अब हम आपको बताएंगे की apna self confidence kese badhaye और आप धीरे-धीरे समय के साथ अपना मनोबल कैसे बढ़ाये? जैसा की हमने आपको पहले भी बताया हैं की सेल्फ कॉन्फिडेंस और सेल्फ एस्टीम दोनों अलग हैं और आपको दोनों में भेद समझना पड़ेगा और इस आर्टिकल को पड़ने के बाद आप भी improve self esteem के साथ आगे बढ़ें। 

  • निचे बताये गए सभी  ध्यान से पढ़ें और अपना self confidence बढ़ाए। 


Here are 10 simple tricks to help boost your confidence

आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करने के लिए यहां 10 सरल तरकीबें जो आप भी फॉलो कर के एक महान व्यक्ति बन सकते हैं। 


1. अपने आप ऊर्जावान (Energetic) बनाए:

अपना ख्याल रखें आत्मविश्वास अच्छे शारीरिक, भावनात्मक और सामाजिक स्वास्थ्य के संयोजन पर निर्भर करता है। यदि आप अपने शरीर को पसंद नहीं करते हैं या लगातार कम ऊर्जा रखते हैं तो अपने बारे में अच्छा महसूस करना मुश्किल है। अच्छे व्यायाम, खाने और सोने की आदतों को विकसित करने के लिए समय निकालें। इसके अलावा, जिस तरह से आप महसूस करना चाहते हैं उसे तैयार करें। अपनी जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करके अपने आत्मविश्वास का निर्माण करें।


2. खुली आंखों से सपने देखे (visualization):

खुद की कल्पना करें जैसे आप बनना चाहते हैं हमारी आत्म-छवि हमारे लिए बहुत मायने रखती है, अक्सर हम जितना महसूस करते हैं उससे कहीं अधिक। हमारे पास खुद की एक मानसिक तस्वीर है, और यह निर्धारित करती है कि हम कितना आत्मविश्वास महसूस करते हैं। 

जब हम कम आत्मविश्वास के साथ संघर्ष करते हैं, तो हमारे पास खुद के बारे में एक खराब धारणा होती है जो अक्सर गलत होती है। विज़ुअलाइज़ेशन आपके दिमाग में खुद की एक ऐसी छवि देखने की तकनीक है जिस पर आपको गर्व है। तो अपने सबसे अच्छे संस्करण की कल्पना करने का अभ्यास करें।


3. अपने Body Posture को सही करें:

अपनी मुद्रा (Body Posture) में सुधार करें, आसन महसूस करने और आत्मविश्वासी दिखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। अपनी छाती और कंधों को पीछे करके लंबा खड़ा होना आत्मविश्वास को जगाता है, और यहां तक ​​​​कि आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करने के लिए प्रेरित भी कर सकता है। 

कल्पना करने की कोशिश करें कि आपके सिर के ऊपर से एक स्ट्रिंग आपको एक सीधी स्थिति में खींच रही है। यह आपको लंबा और चौड़ा दिखने में मदद करेगा, जबकि इस प्रक्रिया में आप अधिक आत्मविश्वास और सक्षम महसूस करेंगे।


4. पॉजिटिव विचारों को अपने दिमाग में लाए:

खुद की पुष्टि करें हम अपनी स्वयं की छवि के अनुसार व्यवहार करते हैं। स्थायी परिवर्तन करने की तरकीब यह है कि आप स्वयं को देखने के तरीके को बदलें। हम विश्वास करते हैं कि हम जो कुछ भी अपने आप को लगातार कहते हैं, और पुष्टि सकारात्मक (Positive) और उत्थानकारी (Uplifting) बयान हैं जो हम खुद से कहते हैं। 

उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी शारीरिक बनावट के बारे में कुछ पसंद नहीं करते हैं, तो कुछ ऐसा कहने का अभ्यास करें जिसकी आप सराहना करते हैं या अपने बारे में पसंद करते हैं जब आप आईने में देखते हैं।


5. अभ्यास करते रहिये:

कार्य में लगाएँ, जब आप यह नहीं सोचते कि आप किसी चीज़ में अच्छा करेंगे तो आश्वस्त होना कठिन है। जितना हो सके खुद को तैयार करके उस भावना को हराएं। चाहे वह सार्वजनिक बोल रहा हो, एक रोड टेस्ट या कुछ और पूरी तरह से - आपको यह जानना होगा कि आप क्या कर रहे हैं और इसे कैसे करना है। किसी चीज में आत्मविश्वासी होने के लिए, आपको उसका अभ्यास करने की आवश्यकता है। 

पहली बार, दसवीं बार या सौवीं बार भी जिसने कुछ करने का आत्मविश्वास महसूस नहीं किया वो हमेशा हारा हैं। 


6. भय को फिर से परिभाषित करें:

भय को फिर से परिभाषित करें क्योकि डर और असफलता के साथ आपका रिश्ता आपको रोक सकता है और आपके आत्मविश्वास को कम कर सकता है। ऐसा होने से रोकने में मदद के लिए, आपको डर और असफलता के बारे में अपने सोचने के तरीके को बदलने की जरूरत है। भय को प्रगति के अवसर के रूप में देखने का प्रयास करें, और असफलता को उस अवसर के रूप में देखें, जिस पर आपको काम करने की आवश्यकता है। ऐसा करने से भय और असफलता कुछ न करने के कारणों के बजाय प्रगति के साधन बन जाते हैं।


7. ज्ञान के साथ खुद को सशक्त बनाए:

ज्ञान के साथ खुद को सशक्त (Strong) बनाना आत्म-विश्वास बढ़ाने के लिए सामान्य तौर पर खुद को सशक्त बनाना सबसे अच्छी रणनीतियों में से एक है। आप इसे कई तरीकों से कर सकते हैं, लेकिन खुद को सशक्त बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक ज्ञान के माध्यम से है। अधिक जानकार बनने से, आप अधिक आत्मविश्वासी होंगे और आप शोध और अध्ययन करके अधिक जानकार बनेंगे। आप इंटरनेट पर जानकारी पा सकते हैं, किताबें और पत्रिकाएँ पढ़ सकते हैं, या पाठ्यक्रम ले सकते हैं। 

आप अपने आस-पास के लोगों से भी सीख सकते हैं जिन्होंने वह किया है जो आप हासिल करना चाहते हैं।


8.  मानसिकता में बदलाव लाए:

समानता की मानसिकता में बदलाव कम आत्मविश्वास वाले लोग दूसरों को अपने से बेहतर या अधिक योग्य समझते हैं। इस धारणा को धारण करने के बजाय, अपने आप को सभी के समान देखें। वे आपसे बेहतर या अधिक योग्य नहीं हैं। एक समानता मानसिकता में मानसिक बदलाव करें, और आप अपने आप अपने आत्मविश्वास में सुधार देखेंगे।


9. Self Confidence को अपने व्यवहार में धीरे धीरे उतारे:

आत्मविश्वास को शामिल करें जब भी आप अपने आप को अपने आराम क्षेत्र से बाहर पाते हैं - चाहे संयोग (By Chance) से या पसंद (By Choice) से, एक पल के लिए रुकें! अपनी आँखें बंद करें, और एक ऐसे समय के बारे में सोचें जब आप आत्मविश्वासी और आत्मविश्वासी महसूस कर रहे हों। अपने आप को उस पल में वापस लाने के लिए अपनी सभी इंद्रियों का उपयोग करें। 

ऐसा करने से, आप वर्तमान क्षण में उस भावना को विकसित करने में अधिक सक्षम होंगे। या, ज़रा सोचिए कि एक आत्मविश्वासी व्यक्ति उस स्थिति में कैसे कार्य करेगा और वह करेगा जो वे करेंगे! आप इस बात से चकित होंगे कि आप कितनी जल्दी खुद को आत्मविश्वासी और सक्षम महसूस करेंगे।


10. Smile (मुस्कुराओ)

मुस्कुराओ हाँ, आपने शायद इसे एक हज़ार बार सुना होगा, लेकिन यह वास्तव में काम करता है! आप देखिए, हम सामाजिक प्राणी हैं, और हम सामाजिक अंतःक्रिया पर फलते-फूलते हैं। विशेष रूप से, सकारात्मक सामाजिक संपर्क। यह हमें खुश, आत्मविश्वास और संतुष्ट महसूस करा सकता है। इस बारे में सोचें कि जब कोई आप पर वापस मुस्कुराता है तो आपका मूड कैसे बदलता है, या यहां तक ​​​​कि यह कैसे बदलता है जब आप बस अपने आप को एक मुस्कान देते हैं। तो अगली बार जब आपका आत्मविश्वास कम हो तो मुस्कुराने की कोशिश करें। यह आपको बहुत अच्छा महसूस कराएगा। 

आत्मविश्वास आपके पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन में सफलता और खुशी प्राप्त करने की आपकी क्षमता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपके द्वारा की जाने वाली लगभग हर चीज को प्रभावित करता है, आप क्या सोचते हैं, आप क्या कहते हैं, और यहां तक ​​कि आप कैसे दिखते हैं।


Conclusion 


इस आर्टिकल में दिए गए सुझावों का उपयोग करके, आप सीख सकते हैं कि लगभग किसी भी स्थिति में कैसे आश्वस्त रहें, और उन चीज़ों के पीछे जाना शुरू करें जिन्हें आप जीवन में सबसे अधिक चाहते हैं। आप क्या सोचते हो? क्या आप कोई अन्य सुझाव जानते हैं जो आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद कर सकता है? नीचे टिप्पणी करके हमें बताएं! अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो इसे शेयर करें अपने सभी दोस्तों के साथ। और निचे कमेंट में लीक कर जरूर बताए की आपको self confidence badhane ke tarike कैसे लगे। 


Frequently Asked Questions (FAQ) Self Confidence

Q-1 How To Have More Self Confidence And Self Esteem? अधिक आत्म-विश्वास और आत्म-सम्मान कैसे प्राप्त करें?

Ans-1 सेल्फ कॉन्फिडेंस यह है कि हम अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं। यह एक अहसास है। जब हम अच्छे दिखते हैं, कुशल (accomplished) महसूस करते हैं, और समर्थित (Supported) महसूस करते हैं, तो हम सबसे अधिक आश्वस्त (Confident) होते हैं। जब आप ऐसा महसूस नहीं कर रहे हों तो सबसे कठिन चीजों में से एक है आत्मविश्वास से काम लेना। 

सौभाग्य से, आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं, इसे बढ़ाने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं, जो बदले में आपके आत्म-सम्मान में सुधार करेगी।


Q-2 how to boost self confidence?

Ans-2 Self confidence को boost करने के लिए आपको अपनी personality को बेतहर बनाना होना और अपने appearanceको बोहोत आकर्षित बनाना होगा। 


Q-3 Self confidence बढ़ने का सबसे आसान तरीका?

Ans-3 खुद से बात करें और चिंतन करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ