Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

Depression during pregnancy health education in Hindi

Depression during pregnancy health education in Hindi | Depression during pregnancy | Signs And Symptoms of depression | natural remedies fo...

Depression during pregnancy health education in Hindi | Depression during pregnancy | Signs And Symptoms of depression | natural remedies for anxiety and depression


नमस्ते,
आज के इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं। 

आज हम बात कर रहे हैं गर्भावस्था के दौरान डिप्रेशन के बारे में यह पूरा आर्टिकल आपको हिंदी में Depression during pregnancy health education in Hindi समझाया जाएगा। हम आमतौर पर गर्भावस्था और उस समय के बारे में सोचते हैं जब हम बच्चे को वास्तव में खुशी के समय के रूप में घर लाते हैं और यह ज्यादातर महिलाओं के लिए होता है, लेकिन लगभग पांच में से एक महिला के लिए यह एक ऐसा समय होता है जो वास्तव में चुनौतीपूर्ण होता है क्योंकि वे अवसाद (Depression) के लक्षणों का अनुभव करना शुरू कर देती हैं। यह चिंता के लक्षण हैं। 

Depression during pregnancy health education in Hindi


Depression during pregnancy

यह जानना बोहोत ही महत्वपूर्ण है कि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक बुरी माँ हैं, लेकिन वास्तव में, यह गर्भावस्था की नंबर-एक जटिलताओं में से एक है और बहुत सी महिलाओं के साथ होती है। अवसाद (Depression) अर्थात signs of depression in women के लिए, यह आमतौर पर कुछ ऐसा होता है जिसे उदासी के रूप में अनुभव किया जाता है जो दिनों तक रहता है, न कि केवल थोड़े समय के लिए और भी कई depression symptoms होते हैं। इसके अलावा, आप उन चीजों को महसूस करने का अनुभव कर सकते हैं जो आमतौर पर आनंददायक होती हैं अब आनंददायक नहीं हैं आप उन चीजों को करने का आनंद नहीं लेते हैं जिन्हें आप सामान्य रूप से करना पसंद करते हैं। आपको सोने में परेशानी हो सकती है। हो सकता है कि आपको भूख न लगे और आपको अत्यधिक थकान का अनुभव हो। 

अच्छी खबर यह है कि हमारे पास गर्भावस्था के दौरान अवसाद (Depression) के लिए वास्तव में अच्छे उपचार हैं और उसके बाद किसी चिकित्सक या परामर्शदाता से बात करना और अपने प्रसूति-चिकित्सक से बात करना शामिल है जो दवा प्रदान कर सकता है यदि यह आपके और आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा है। लगभग इतनी ही संख्या में महिलाएं भी चिंता का अनुभव करती हैं। 


इसका मतलब यह हो सकता है कि :-

अत्यधिक चिंता, धूप में हर चीज के बारे में चिंता करना, या यह बहुत विशिष्ट भय हो सकता है कि आपको अपने बच्चे को होने वाले नुकसान की आशंका है pregnancy depression जो बहुत सारी महिलाओं के साथ होती है। कुछ महिलाओं के लिए चिंता वास्तव में दुर्बल करने वाली हो सकती है और इसमें जुनूनी-बाध्यकारी विकार के लक्षण भी शामिल हो सकते हैं। इनमें जुनून शामिल हैं जो बार-बार आने वाले विचार हैं जिन्हें आप अपने सिर से बाहर नहीं निकाल सकते हैं, जैसे कि कीटाणुओं से डरना या डर है कि अगर आप चीजों को छूते हैं तो आप दूषित होने जा रहे हैं। 


signs and symptoms of depression

अक्सर उन व्यवहारों का पालन किया जाता है जिन्हें हम मजबूरी कहते हैं जो आप उन आशंकाओं को दूर करने की कोशिश करने के लिए करते हैं, इसलिए कुछ लोगों के लिए जो अपने हाथों को अत्यधिक धो रहे हैं या बार-बार घर की सफाई कर रहे हैं। जबकि बहुत से लोग सामान्य रूप से चिंता का अनुभव करते हैं, जब यह वास्तव में आपके दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करता है, तो यह कुछ ऐसा है जिसके लिए आपको मदद लेनी चाहिए। 

अब बहुत सी महिलाएं जिनसे मैं बात करती हूं, जो Signs of depression या चिंता के लक्षणों का अनुभव कर रही हैं, मुझे बताती हैं कि उन्होंने वास्तव में अपनी गर्भावस्था के दौरान शुरुआत की थी लेकिन वे किसी को भी बताने में सहज महसूस नहीं करती थीं। 


natural remedies for anxiety and depression

हम वास्तव में लोगों को यह बताना चाहते हैं कि ये बहुत सामान्य हैं और इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपना दिमाग खो रहे हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि आपके शरीर में शारीरिक रूप से कुछ ऐसा हो रहा है जो बहुत सी गर्भवती महिलाओं या महिलाओं के साथ होता है जब उनका बच्चा होता है और जिसके कारण आपका मस्तिष्क सामान्य रूप से काम नहीं कर पाता है, इसलिए हम उन सभी को प्रोत्साहित करेंगे जो इनका अनुभव कर रहे हैं इसके बारे में अपने परिवार से बात करने के लक्षण। 

इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और मदद पाने में सहज महसूस करें क्योंकि अच्छी खबर यह है कि जब महिलाओं को इन लक्षणों के लिए मदद मिलती है, तो वे न केवल बेहतर महसूस करती हैं, बल्कि वे मुझे बताती हैं कि वे अपने बच्चों के साथ और भी अधिक मनोरंजक तरीके से बातचीत करती हैं . हम जानते हैं कि इससे शिशुओं का समय के साथ बेहतर विकास होता है।

कोई टिप्पणी नहीं

please do not enter the spam link in the comment box.